Home बिहार पटना बिहार को फिल्म शुटिंग डेस्टीनेशन बनाने के लिए प्रयास कर रही बिहार सरकार ,राजगीरी में बनेगी फिल्म सिटी

बिहार को फिल्म शुटिंग डेस्टीनेशन बनाने के लिए प्रयास कर रही बिहार सरकार ,राजगीरी में बनेगी फिल्म सिटी

0 second read
0
0
86

बिहार सरकार राज्य को फिल्म शुटिंग डेस्टीनेशन बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए बिहार सरकार द्वारा नई फिल्म विकास एवं प्रमोशन नीति पर पूरा फोकस बनाये हुए है। बिहार सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओ को ध्यान बिहार की ओर खीचने के लिए सरकार द्वारा राजगरी में फिल्म सिटी का निर्माण करा रही है, जिसके निर्माण के लिए सरकार द्वारा भूमि का अधिग्रहण भी कर लिया गया है। इसके अलावा सरकार द्वारा राज्य के कई अन्य जिलो में स्थित खुबसुरत जगहो को भी फिल्मो के निर्माण के लिए ओर भी विकसित करने की तैयारी की जा रही है।

गोवा में आयोजित फिल्म बाजार में लगाई बिहार सरकार ने प्रदर्शनी

फिल्मो के निर्माताओ और निर्देशको का बिहार में फिल्म निर्माण के लिए आकर्षित करने के लिए बिहार के कला संस्कृति विभाग द्वारा गोवा में आयोजित हुए फिल्म बाजार कार्यक्रम में 20 नवंबर से प्रदर्शनी भी लगाई है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन बॉलीवुड के स्टार पंकज त्रिपाठी ने किया है। बिहार में फिल्म निर्माण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम को तैयार किया गया है। इसके अलावा बिहार सरकार ने फिल्म निर्माण के लिए पर्यटन विभाग से जिम्मेदारी लेकर अब कला संस्कृति एवं युवा विभाग को दी है। इसके अलावा बिहार राज्य में फिल्मो की शुटिंग करने का इच्छुक फिल्म निर्माता या निर्देशक बिहार फिल्म विकास की साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

फिल्मो की शुटिंग के लिए बिहार की अच्छी लोकेशन चिन्हित

बिहार में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बिहार के कई जिलो में अच्छी लोकेशन को चिन्हित भी किया गया है। जिनमें कैमूर क्षेत्र में शेरशाह सूरी का मकबरा, मुंडेश्वरी मंदिर, मझार कुंड, धुंआ कुंड आदि है। इसके अलावा नालंदा के एतिहासिक स्थल, बांका में मदार पर्वत, वाल्मिकी नगर टाईगर रिर्जव पार्क आदि के अलावा कई अन्य स्थलो को भी चिन्हित किया गया है। इसके अलावा बिहार राज्य फिल्म डवलपमेंट एंड फाईनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड़ द्वारा राज्य के सभी जिला अधिकारियो को पत्र लिखकर पर्यटन स्थल, अच्छे गांव, खुबसुरत जगहो और होटलो की जानकारी मांगी गई है।

150 करोड़ की लागत से बनाई जायेगी फिल्म सिटी

राज्य सरकार द्वारा बिहार को फिल्म शुटिंग के लिए बेहतर बनाने के लिए राज्य के राजगीरी प्रखंड में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जाना है। इस फिल्म सिटी के निर्माण में लगभग 150 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना जताई गई है। इसके लिए सरकार द्वारा राजगीरी के ठेरा, मोरा और पिलखी गांव में जमीन का अधिग्रहण भी किया गया है। लगभग 20 एकड़ जमीन में स्टूडियो, होटल, डोरमेट्री और कार्यालय जैसी सुविधाओ के साथ फिल्म सिटी का निर्माण कराया जायेगा। कला संस्कृति और युवा विभाग द्वार फिल्म विकास निगम को नोडल एजेंसी बनाया है। इस एजेंसी द्वारा फिल्म निर्माताओ को बिहार में फिल्म निर्माण करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से अपनी साइट पर बिहार के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और नेचर से संबंधित सभी स्थलो की जानकारी भी साझा की गई है।

Load More By sitemanager
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

27 नवंबर को पटना में होगा हाफ मैराथन, जानिये कौन कौन खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

बिहार के पटना जिले के गांधी मैदान में आने वाली 27 नवंबर को मद्य निशेध, उत्पाद एवं निबंधन व…