Home बिहार बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को सुविधा, 1 से 12वीं तक के छात्रों की 12 डेडीकेटेड टीवी चैनल पर होगी पढ़ाई

बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को सुविधा, 1 से 12वीं तक के छात्रों की 12 डेडीकेटेड टीवी चैनल पर होगी पढ़ाई

0 second read
0
0
197

पटना । केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन शिक्षा के लिए शुरू किए जा रहे 12 डेडीकेटेड टीवी चैनल में से किसी एक पर बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने एक बड़ी योजना पर काम शुरू किया है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा की सहमति से शिक्षा विभाग ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को चिट्ठी लिखी थी।

जोड़ो जाएगा बिहार बोर्ड के पोर्टल से

शिक्षा विभाग के अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह के मुताबिक ऑनलाइन शिक्षा के लिए शुरू किए जा रहे डेडीकेटेड चैनल को बिहार बोर्ड के पोर्टल से भी जोड़ा जाएगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्लानिंग की है जिसके तहत बिहार में ब’चों को पढ़ाने के लिए नए डेडीकेटेड टीवी चैनल की सेवा ली जाएगी। टीवी चैनल पर पढ़ाई के लिए पहली से लेकर 12वीं तक की प्रत्येक क्लास के लिए अलग-अलग समय निर्धारित होंगे। जिसमें स्कूलों की तरह तय समय पर ही क्लास लगेगी।

दूरदराज के इलाकों तक ऑनलाइन शिक्षा की होगी पहुंच

शिक्षा विभाग की योजना ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच अब सिर्फ शहरी या इंटरनेट की उपलब्धता वाले कस्बाई क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रखना, बल्कि इसकी पहुंच अब सभी दूरदराज क्षेत्रों तक पहुंचाने की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी बिहार के विद्यार्थियों को डेडीकेटेड टीवी चैनल पर शिक्षा दिलाने की सहमति दे दी है। बिहार बोर्ड को अध्यययन सामग्री तैयार कराने में एनसीईआरटी भी मदद देगा।

प्रत्येक क्लास के पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार होगी अध्ययन सामग्री

शिक्षा विभाग पहली से १२वीं कक्षा तक के लिए अध्ययन सामग्री तैयार कराने में विशेषज्ञों की मदद ले रहा है। प्रत्येक क्लास के पाठ्यक्रम के आधार वीडियो तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही हर दिन लाइव कक्षाएं भी आयोजित की जाएगी। प्रत्येक क्लास को सभी विषय हर दिन पढ़ाए जाएंगे। साथ ही इसका एक टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …