Home बिहार सीएम नीतीश कुमार ने एसकेएमसीएच के PICU वार्ड और सदर अस्पताल के मातृ-शिशु सदन का किया उद्घाटन

सीएम नीतीश कुमार ने एसकेएमसीएच के PICU वार्ड और सदर अस्पताल के मातृ-शिशु सदन का किया उद्घाटन

5 second read
0
0
200

मुजफ्फरपुर ।  सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड और सदर अस्पताल के मातृ-शिशु सदन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, सांसद अजय निषाद, डीएम चंद्रशेखर सिंह समेतन कई गण्यमान्य उपस्थित थे।

प्रसूता व नवजात को आधुनिक की इलाज सुविधाएं

इधर सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल में सौ बेड का मातृ-शिशु सदन शुरू हो जाने से प्रसूता व नवजात को आधुनिक की इलाज सुविधाएं मिल सकेंगी। मालूम हो कि पीकू वार्ड की 24 सितंबर 2019 को आधारशिला रखी गई थी। 6 जून 2020 को इसका शुभारंभ हो रहा है।

200 दिनों में पूरा हुआ मिशन

एसकेएमसीएच परिसर स्थित 125 लाख स्क्वायर फीट में शिशु गहन चिकित्सा इकाई को तैयार किया गया है। यह अस्पताल पूर्ण वातानुकूलित है। भवन के अंदर का तापमान 25 से 27 डिग्री तक ही होगा। जानकारी के अनुसार 60 करोड़ की लागत से दो सौ दिनों में इसका निर्माण पूरा किया गया है। देश की प्रतिष्ठित निर्माण कंपनी अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स इंडिया लिमिटेड की पूरी टीम ने तय लक्ष्य के हिसाब से समय पर सभी काम पूरे कर लिए हैं।

पीकू वार्ड में ये सुविधाएं उपलब्ध

एसकेएमसीएच में पीकू वार्ड में सभी बेड पर वेंटिलेटर, कैमरा के साथ सेंट्रलाइज ऑक्सीजन, ऑक्सीजन मास्क व अन्य सभी अत्याधुनिक मशीनें व उपकरण उपलब्ध हैं। पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे मशीन से बेड पर ही एक्स-रे की सुविधा होगी। जानकारी के अनुसार इसके संचालन के लिए फिलहाल राज्य के अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों से 15 विशेषज्ञ चिकित्सक आए हैं। एसकेएमसीएच का शिशु विभाग इसकी देखरेख कर रहा है। एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार शाही ने बताया कि इसके लिए अलग से चिकित्सक व पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। यहां इलाजरत बच्चों को पैथोलॉजी जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

भर्ती बच्चे के स्वजनों को मिलेंगी ये सुविधाएं

– मरीज के स्वजनों के ठहरने के लिए 50 बेड का अतिथिशाला, सभी बेड पर अलमारी भी।

-टीवी पर बच्चे के चल रहे इलाज की पल-पल की जानकारी देखने की सुविधा। 

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …