Home बिहार पटना प्री-मॉनसून की दस्तक, बिहार के कुछ जिलों में 12 मई तक हो सकती है बारिश

प्री-मॉनसून की दस्तक, बिहार के कुछ जिलों में 12 मई तक हो सकती है बारिश

2 second read
0
0
170

पटना। बिहार के कई हिस्सों में मौसम में उतार चढ़ाव दिख रहा है। राज्य में तीव्र प्री-मॉनसून गतिविधियां चल रही हैं। पिछले 72 घंटों के दौरान, बिहार के कई जिलों में तेज़ हवाओं और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई है, जिसके कारण कई जगहों पर फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही कई लोगों की जान चली गई है। हालांकि शुक्रवार से मौसम शुष्क बना हुआ है, तेज हवा के साथ बादलों की आवाजाही जारी है। वहीं धूप-छांव सा मौसम बना हुआ है।

कृषि विज्ञान केंद्र बांका द्वारा ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कटोरिया प्रखंड के लिये कृषि मौसम सलाह बुलेटिन जारी किया गया है। भारत मौसम विभाग द्वारा आगामी पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान में 9 से 12 मई तक हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। आगामी 9 व 10 को आसमान साफ रहेगा. जबकि 11 से 13 मई तक आसमान में बादल छाये रहेंगे।

धान की खेती करने वाले किसानों को धान की बुआई, नर्सरी व बिचड़ा के लिये भूमि की तैयारी शुरू करने की सलाह दी गयी है। खेत की तैयारी के दौरान गोबर खाद या वर्मी कंपोस्ट का भी इस्तेमाल करने को कहा गया है।

बता दें कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के अवशेष के रूप में चक्रवाती परिसंचरण जारी है। चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक ताजा भंवर अगले 48 घंटों में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में बनने की संभावना है। इन दोनों प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के तहत, 11 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण खाड़ी में एक चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है।

इस चक्रवात का असर बिहार में भी दिखेगा और कई हिस्सों में बारिश होगी। इसके साथ ही तेज हवाओं के साथ ही कहीं छिटपुट तो कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। अभी बिहार के कई शहरों के तापमान में सामान्य वृद्धि दर्ज की गई है।

Load More By Bihar Desk
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …