Home बिहार प्रवासियों का एक दर्जन चिकित्सक करेंगे स्क्रीनिंग, जिलाधिकारी ने दिए यह निर्देश

प्रवासियों का एक दर्जन चिकित्सक करेंगे स्क्रीनिंग, जिलाधिकारी ने दिए यह निर्देश

2 second read
0
0
207

भागलपुर।  प्रवासी श्रमिक और तीर्थ यात्रियों को लेकर हैदराबाद से पहली ट्रेन गुरुवार को सुबह आठ बजे के करीब भागलपुर स्टेशन पर पहुंची। इनकी स्वास्थ्य जांच एवं स्क्रीनिंग के लिए एक दर्जन चिकित्सकों को स्टेशन पर तैनात थे।

इनके साथ पारा कर्मी को भी लगाया गया है। चिकित्सकों को थर्मल स्कैनर, मोहर और अमिट स्याही लाने के लिए कहा गया है। एक दल में एक चिकित्सक, पारा कर्मी और शिक्षक रहेंगे। संपूर्ण कार्य की निगरानी डॉ. दीनानाथ करेंगे। ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के निबंधन के लिए 12 काउंटर बनाए गए हैं। निबंधन कार्य की देखरेख के लिए शिक्षा विभाग के तीन अधिकारी तैनात रहेंगे। आने वाले व्यक्ति का पूरा नाम, पिता या पति का नाम, पूर्ण पता, मोबाइल नंबर, आगमन स्थल एवं गंतव्य स्थल अंकित किया जाएगा। ट्रेन आने के बाद बोगी का एक निकास द्वार खोला जाएगा। दूसरा व्यक्ति तब तक बोगी से तब तक नहीं उतरेगा, जब तक कि पहले व्यक्ति की स्क्रीनिंग न हो जाए।

आज आएंगे चार हजार मजदूर

चार हजार प्रवासी मजदूर गुरुवार भागलपुर पहुंच जाएंगे। इसमें 1250 मजदूर हैदराबाद से श्रमिक स्पेशल से सुबह जंक्शन पहुंचेंगे। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में ट्रेन से पहुंचे मजदूरों को भी बस से लाया जाएगा। इन लोगों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था प्रखंडों में बने क्वारंटाइन सेंटरों में किया गया है।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बुधवार को सभी बीडीयो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की जानकारी ली थी। उन्होंने क्वारंटाइन सेंटरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा था।

डीएम ने कहा कि पूर्व से पंचायत स्तर पर बने क्वारंटाइन सेंटर चालू रहेंगे। सेंटर के बाहर चारदीवारी नहीं रहने पर बेरिकेंडिंग कराने को कहा। शौचालय की साफ-सफाई का व्यवस्था पीएचईडी विभाग को दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रखंड के क्वारंटाइन सेंटर का प्रभारी पदाधिकारी नहीं बनाया जाएगा। प्रभारी पदाधिकारी कैंप में ही रहेंगे। जो भी लोग आ रहें हैं उसका ब्योरा कोविड पोर्टल पर इंट्री करें। क्वारंटाइन सेंटर के हर कमरे में प्रभारी और नोडल पदाधिकारी के साथ-साथ जिला कंट्रोल रूम का नंबर-0641 2421555 अंकित रहेगा।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …