Home बिहार बिहार में आंधी-बारिश से भारी नुकसान; वज्रपात से 10 की मौत, एक दर्जन घायल

बिहार में आंधी-बारिश से भारी नुकसान; वज्रपात से 10 की मौत, एक दर्जन घायल

4 second read
0
0
54

पटना । बिहार में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम ने करवट ली है। पटना सहित राज्‍य के अधिकांश इलाकों में बादल छाए हैं। विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हो रही है। कई जगह आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की भी खबर मिली है। इससे भारी नुकसान की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है। बारिश के दौरान वज्रपात से 10 लोगों की मौत भी हो गई है। जबकि, एक दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं।

विदित हो कि मौसम विभाग ने बीते दिनों 26 अप्रैल तक के लिए बिहार के 18 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया था । इसमें राज्‍य के उत्तरी हिस्से में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश तथा दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया था।

बिहार में देर रात से ही बिगड़ा मौसम का मिजाज

राजधानी पटना में देर रात से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। तापमान गिर गया है। तेज हवाओं के बीच बारिश हो रही है। पटना के आसपास धनरुआ आदि कुछ इलाकों में ओले भी पड़े हैं। वैशाली, सारण, सिवान व गोपालगंज आदि जिलों में भी सुबह से बारिश हो रही है। सिवान में आधी रात से गरज के साथ बारिश व ओलावृष्टि की खबर मिली है। मुजफ्फरपुर व भागलपुर में भी बारिश हुई।

बादलों के कारण दिन में भी सुबह जैसा नजारा

नवादा में घने बादल छाए हुए हैं तो सिवान के रघुनाथपुर में काले बादलों के कारण दिन में भी सुबह जैसा नजारा है। उधर, जहानाबाद में भी कुछ ऐसा ही हाल है।

इस मौसम में बारिश व ओला वृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकासान की आशंका है। खेत मे पड़े गेंहूं की तैयार फसल के साथ-साथ प्याज व मकई को भी नुकसान हुआ है।

बारिश के दौरान वज्रपात से 10 की मौत

बारिश के दौरान वज्रपात से राज्‍य में अभी तक 10 लोगाें की मौत की सूचना मिली है।भोजपुर जिले के बड़हरा थाना क्षेत्र अन्तर्गत बखोरापुर गांव में रविवार सुबह बारिश के दौरान वज्रपात से एक युवती की मौत हो गई। वह सुबह पहर जलावन की लकड़ी चुनने घर से बाहर गांव में निकली थी। उधर, छपरा सदर प्रखंड के शेरपुर दियारा में वज्रपात से नौ लोगों की मौत होने गई। इसके अलावा करीब एक दर्जन लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। सभी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि दियारा क्षेत्र में किसी जमीन की मापी चल रही थी। इसी बीच वे लोग वज्रपात की चपेट में आ गए।

बिहार से असम तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बिहार से लेकर असम तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा जा रहा है। इस कारण पूरे बिहार, खासकर उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटे तक बादल छाए रहेंगे।

आंधी-बारिश को ले मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक बिहार के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में तूफान का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से बिहार के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, उत्तर-मध्य के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली सहित सात जिलों और उत्तर-पूर्वी बिहार के पूर्णिया, सुपौल, किशनगंज, सहरसा में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया था।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …