Home ताजा खबर अमेरिका में अफगान सिखों की भारत से गुहार, अफगानिस्तान में फंसे लोगों के पूनर्वास में करे मदद

अमेरिका में अफगान सिखों की भारत से गुहार, अफगानिस्तान में फंसे लोगों के पूनर्वास में करे मदद

0 second read
0
0
278

 संयुक्त राज्य में रहने वाले अफगान सिख समुदाय ने भारत सरकार से अफगानिस्तान में रहने वाले सिखों के पुनर्वास में मदद करने का आग्रह किया है। देश में हिंसा की चपेट में आए 650 परिवारों को पास इसके अलावा कोई औऱ विकल्प नहीं बचा हुआ है।

अफगानिस्तान में काबुल, जलालाबाद और गाजी में रहने वाले सिख अल्पसंख्यक अपनी जान की रक्षा के लिए भारत में शरण चाहते हैं। अफगान सिख समुदाय के नेताओं ने भारत से अपील की है कि वे अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं को समायोजित करें और उन्हें कानूनी प्रवेश और राजनीतिक शरण प्रदान करें।

संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले सामुदायिक नेताओं ने कहा कि अफगानिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों की गंभीर स्थिति को कम करना बेहद जरूरी है। इसके लिए भारत एकमात्र सुरक्षित आश्रय स्थल है।

एएनआई से बात करते हुए अफगानिस्तान सिख कमेटी फॉर ग्लोबल सिख काउंसिल के अध्यक्ष, परमजीत सिंह बेदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारत सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया हुआ है। हम भारत की चिंता को समझते हैं, लेकिन मैं फिर भी भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि वह त्वरित कार्रवाई करे क्योंकि हम अफगानिस्तान में रहने वाले सिखों की सुरक्षा को लेकर हं चिंतित हैं।

बेदी ने आईएसआईएस द्वारा 25 मार्च को किए गए आतंकी हमले को लेकर भी अपनी चिंताएं व्यक्त कीं, जिसमें 25 सिखों की मौत काबुल के गुरुद्वारे में हुई थी। बेदी ने कहा कि मरने वालों में महिलाएं, बुजुर्ग और चार साल की बच्ची भी शामिल थी। सभी लोग कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करने के लिए इकट्ठा हुए थे, लेकिन धार्मिक कट्टरता के कारण उनका जीवन चला गया।”

अमेरिका में भारतीय राजदूत, तरनजीत सिंह संधू ने अफगानिस्तान के सिख समुदाय के साथ एकजुटता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से अफगानिस्तान में सिख और हिंदू समुदाय के साथ एकजुटता दिखाता रहा है और कठिन परिस्थितियों में मदद भी की है।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …