Home ताजा खबर 20 अप्रैल से ऑफिस जाने वालों को रखना होगा कुछ बातों का ध्‍यान

20 अप्रैल से ऑफिस जाने वालों को रखना होगा कुछ बातों का ध्‍यान

1 second read
0
0
191

भारत में 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ रियायत दी जाने वाली है। इसके तहत कुछ दफ्तरों में काम शुरू होगा तो कुछ उद्योग धंधे भी शुरू हो जाएंगे। लेकिन इनको लेकर सरकार ने कुछ गाइडलाइंस भी बनाई हैं जिनको मानना सभी के लिए अनिवार्य होगा। उदाहरण के तौर पर कुछ फैक्ट्रियां खोलते समय मालिकों को ध्‍यान में रखना होगा कि वो अपने कर्मचारियों को इसके आसपास ही रहने की जगह मुहैया करवाएं।

ऐसा इसलिए किया गया है जिससे वे आने जाने में होने वाले संक्रमण के खतरे से बचे रहें। इसके बावजूद एक बात सच ये भी है कि हर काम सरकार के जिम्‍मे ही छोड़ देना सही न हीं है। इसके लिए हमें खुद को भी बदलना होगा और दूसरों को भी जागरुक करना होगा।

इसलिए 20 अप्रैल से जो भी कोई अपने काम के लिए घर से बाहर पैर निकालेगा उसको कुछ बातों का बेहद कड़ाई से पालन करना होगा। ये हैं वो खास बातें:-

  • घर से बाहर निकलने से पहले अपने मुंह को पूरी तरह से कवर करना न भूलें।
  • आप अपने मुंह को घर के बने मास्‍क से भी कवर कर सकते हैं। इसके अलावा इसके लिए कोई भी चुन्‍नी या गमछा इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले जब देश को लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर संबोधित किया था तब उन्‍होंने अपने मुंह पर गमछा ही बांधा हुआ था।
  • घर से बाहर निकलते समय अपने साथ साबुन या सेनेटाइजर ले जाना न भूलें।
  • रास्‍ते में किसी भी तरह की रेलिंग दरवाजे को न छूएं और यदि छूना ही पड़े तो हाथों को जरूर धो लें।
  • ध्‍यान रहे आपको कुछ-कुछ समय के अंतराल पर अपने हाथों को धोते रहना है। वो भी 20 सैकेंड तक लगातार।
  • ऑफिस या रास्‍ते में भी दूसरे व्‍यक्ति से दूरी बनाकर रखें। ऑफिस में अपना खाना अलग खाएं।
  • यदि आपको जुकाम या खांसी है तो किसी भी सूरत में ऑफिस न जाएं। यदि आपको ऑफिस पहुंचने के बाद इस तरह की परेशानी लगती है तो मुंह को बाजू से कवर करके ही खांसें या छीकें। ध्‍यान रहे इस बात की जानकारी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पहले भी कई बार दे चुका है। ऐसा करने को इसलिए कहा गया है क्‍योंकि इन जगहों पर हाथों का लगना लगभग न के ही बराबर होता है। खांसते या छींकते वक्‍त जो भी कपड़ा आप इस्‍तेमाल कर रहे हैं उसका प्रयोग दोबारा न करें। हो सके तो उसको तुरंत धो भी लें।
  • अपने हाथों को मुंह पर लगाने से बचें।
  • घर वापस आने पर तुंरत किसी से न मिलें। पहले हाथों और मुंह को अच्‍छे से धोएं और उसके बाद ही किसी से मिलें। कोशिश करें कि एक कपड़ा एक ही दिन पहनें।
  • ऑफिस जाने के लिए आप जिस भी वाहन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उसको भी साफ सुथरा रखें। यदि आप अपने साथ किसी दूसरे साथी को लिफ्ट दे रहे हैं तो भी उसे अपने बगल में न बिठाएं।
Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …