Home ताजा खबर 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच बुक हवाई टिकट की पूरी राशि होगी वापस

25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच बुक हवाई टिकट की पूरी राशि होगी वापस

4 second read
0
0
189

अगर आपने 25 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक के बीच हवाई यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग की थी, तो आपके टिकट की पूरी राशि आपको वापस मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जिन यात्रियों ने लॉकडाउन के पहले चरण में टिकटों की बुकिंग की थी, उन्हें एयरलाइन कंपनियां पूरी राशि वापस कर देंगी। बता दें कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण सभी कमर्शियल हवाई यात्राओं को रद्द कर दिया गया है।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि टिकट के रद्दीकरण के अनुरोध की तारीख से तीन सप्ताह की अवधि के भीतर यह राशि यात्रियों को वापस मिल जाएगी।

यह रिफंड पॉलिसी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा दोनों के लिए लागू है। मंत्रालय ने यह भी साफ किया है कि एयरलाइंस की तरफ से किसी भी तरह का कैंसिलेशन शुल्क नहीं लगाया जाएगा। इन नए निर्देशों का पूरी तरह से पालन हो इसके लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को जांच जारी रखने के लिए कहा गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को लॉकडाउन के बाद संचालन के बारे में सभी निजी एयरलाइंस और ट्रैवल एजेंटों के कॉमर्शियल अधिकारियों के साथ बैठक की। इससे पहले, मंत्रालय ने लॉकडाउन अवधि और रिफंड पॉलिसी के दौरान अग्रिम टिकट बुकिंग के बारे में बुधवार को सभी निजी एयरलाइंस के सीईओ को तलब किया था। सभी सीईओ ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लिया था।

देश की अधिकांश एयरलाइंस ने यात्रा की तारीखों के लिए बुकिंग 14 अप्रैल के बाद से शुरू कर दी थी। हालांकि, एयर इंडिया ने 30 अप्रैल तक सभी यात्रा और टिकटों की बिक्री को निलंबित कर दिया। कंसल्टेंसी फर्म Capa इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा है भारत की विमानन उद्योग को कोविड-19 के कारण जून तिमाही में 3-3.6 अरब डॉलर का नुकसान होने की संभावना है। 

मालूम हो की कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार की तरफ से 25 मार्च को 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया था। हालांकि, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने 14 अप्रैल को खत्म होने वाले लॉकडाउन को बढ़ा कर तीन मई तक कर दिया है।

हालांकि, पहले लॉकडाउन की अवधि में ट्रेन और हवाई जहाज के यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग हो रही थी, लेकिन अब जब लॉकडाउन की अवधि को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है, तो रद्द हुए टिकटों की राशि यात्रियों को वापस लौटाई जा रही है।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …