Home योग और स्वास्थ्य स्वामी रामदेव: योग,आयुर्वेद एवं सात्विक आहार से हार जाएगा कोरोना

स्वामी रामदेव: योग,आयुर्वेद एवं सात्विक आहार से हार जाएगा कोरोना

0 second read
Comments Off on स्वामी रामदेव: योग,आयुर्वेद एवं सात्विक आहार से हार जाएगा कोरोना
0
79

इस वक़्त पुरे संसार में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे में इस वायरस से लड़ने के लिए बहुत जरुरी है की आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति अच्छी हो वरना आप इस वायरस की चपेट में आ सकते है और यह आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है तो आज इस लेख में जानते है स्वामी रामदेव से की कैसे आप कोरोना को योग आयुर्वेद और सात्विक आहार से हरा सकते है।

दरअसल स्वामी रामदेव कहते है की जो बच्चे दस साल से कम के है वही जो बुजुर्ग 50 साल से ऊपर के है उन्हें कोरोना का सबसे अधिक खतरा है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर है वो भी कोरोना से पीड़ित हो सकते है।

स्वामी रामदेव का कहना है की इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है प्राणायाम, दरअसल सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति जैसे योग आपके शरीर को चुस्त दुरुस्त रखते है जिसके कारण आप इस वायरस से बच सकते है।

स्वामी जी कहते है, कोरोना ना हो इसके लिए रोज़ योग करे, इसके लिए गिलोय तुलसी अदरक काली मिर्च का काढ़ा पीते रहे। यही कोरोना हो चुका है तो भी इस उपाय को करना है। अगर आपको हार्ट और मधुमेह की दिक्क्त है तो गर्म पानी पियों और उसमे नींबू डालकर पीये ताकि आपको कोरोना ना हो। प्रोटीन के लिए मांस खाने से बचे।

स्वामी जी कहते है, आपको दूध में हल्दी डालकर पीना है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढे। स्वामी जी कहते है प्लेटलेट बढ़ाने के लिए इस संसार में गिलोय से अच्छी कोई औषधि नहीं है, गिलोय को पहले छोटे छोटे टुकड़ों में पीस लेते है और फिर उसको उबाल लेते है। उबलने के बाद छान कर इसको पीना चाहिए। साथ में हल्का सा शहद चाट ले तो अच्छा रहेगा।

स्वामी जी कहते है की रोज़ आधे घण्टे सूर्य नमस्कार की आदत डाले, खूब योग करें ध्यान करे और इससे आपके फेंफड़े स्ट्रांग हो जायेगे। इम्युनिटी बढ़ जायेगी। अनुलोम विलोम से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी रहती है।

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …